ईस्टर्न इंडिया माइक्रोफाइनेंस समिट 2023 के सातवें संस्करण का आयोजन 

कोलकाता, 13 जनवरी (हि.स.)।

द एसोसिएशन ऑफ माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस – वेस्ट बंगाल ने पीडब्ल्यूसी फिन और साधन के सहयोग से ईस्टर्न इंडिया माइक्रोफाइनेंस समिट 2023 के सातवें संस्करण का आयोजन किया है।

इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय था ‘द नेक्स्ट जेन माइक्रोफाइनेंस – रोल ऑफ डिजिटल टेक्नोलॉजी इन द डेवलपिंग रोडमैप ऑफ माइक्रोफाइनेंस’। शिखर सम्मेलन में एमएफआई चिकित्सकों, नियामकों और फंडर्स की भागीदारी देखी गई, जिन्होंने इस क्षेत्र के सामने आने वाले सबसे प्रासंगिक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

शिखर सम्मेलन ने हितधारकों, विशेष रूप से उधारदाताओं और निवेशकों के राष्ट्रीय और वैश्विक समुदाय को एक साथ लाया, वित्तीय समावेशन के वर्तमान और भविष्य के पहलुओं पर चर्चा की कि ग्राहक के अनुकूल तरीके से डिजिटल पहलू को कैसे एकीकृत किया जा सकता है।

वीएफएस कैपिटल के एमडी और सीईओ कुलदीप मैती ने कहा, “कोविड के बाद उद्योग ने 2022-23 में मांग और ऋण संवितरण में तेजी के साथ एक मजबूत वापसी देखी है। अधिक जरूरतमंद उधारकर्ताओं को पूरा करने के लिए फर्मों द्वारा अनुकूल नीति, मांग और नेटवर्क विस्तार के कारण वृद्धि जारी रहने की संभावना है। इसके अलावा, नया नियामक ढांचा इस क्षेत्र को और मजबूत करेगा और स्थिर मांग और संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद है। माइक्रोफाइनेंस के रोडमैप में डिजिटल प्रौद्योगिकी की भूमिका पर टिप्पणी करते हुए, उन्होंने कहा, डिजिटलीकरण एमएफआई को वित्तीय उत्पादों के साथ छूटे हुए खंड तक पहुंचने में मदद कर रहा है, जिसका अर्थ है उच्च वित्तीय और उनके लिए बढ़ा हुआ लाभ। हालांकि, हमारे उद्योग में, उधारकर्ताओं के साथ हमारे संबंध हमारे पैरालेल हैं। इस प्रकार, हम टेक मॉडल के साथ-साथ टच मॉडल का पालन करना जारी रखेंगे।

थीम पर विचार-विमर्श करते हुए डॉ. आलोक मिश्रा (सीईओ और निदेशक, एमएफआईएन), जिजी मामेन (कार्यकारी निदेशक, सा-धन); चंद्र शेखर घोष (एमडी, बंधन बैंक), मोहम्मद अवल, ईडी, क्रेडिट एंड डेवलपमेंट फोरम, बांग्लादेश; अजीत कुमार मैती (अध्यक्ष, एएमएफआई-डब्ल्यूबी), कुलदीप मैती (एमडी और सीईओ, वीएफएस कैपिटल); मनोज नांबियार, (एमडी, आरोहण फाइनेंशियल सर्विसेज) और उद्योग के अन्य दिग्गजों ने अपना दृष्टिकोण साझा किया। श्री सुदत्त मंडल, डीएमडी, सिडबी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार 

About लोक टीवी

Check Also

सीमा पर पकड़ा गया एक करोड़ से भी अधिक का सोना

कोलकाता: पश्चिम बंगाल से सटी भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की टीम …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *