झोपड़ी में साकार हो रहा प्रधानमंत्री के “उज्वाला भारत” का सपना

सिवान, 19 अक्टूबर (हि.स.)। देश के गांवों को धुआं मुक्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी “उज्वला भारत” योजना का सपना गांव-गांव घूमकर साकार किया जा रहा है। जिले के महाराजगंज थाना अंतर्गत बलउं पंचायत के बरहिया टोला गांव में एक नंबर वार्ड सदस्य प्रमोद श्रीवास्तव उर्फ रिंकू ने घूम घूम कर लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर कनेक्शन का फॉर्म भरवाया है। रिंकू के आह्वान पर गांव के सैकड़ों लोगों ने उज्ज्वला योजना का फॉर्म भरा है। ग्रामीणों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने गरीब तबके के लिए यह योजना काफी पहले शुरू की थी लेकिन आखिरकार अब जाकर हम तक यह पहुंची है, बेहद खुशी हो रही है।

सरोज ने अपने सीएसपी के जरिए फार्म भरा है। उन्होंने बताया कि इसके पहले उज्वला योजना 1.0 में 15 हजार से अधिक लोगों को कनेक्शन दिलवाकर वह जिलाधिकारी के हाथों सम्मानित हो चुके हैं। इस बार लक्ष्य और बड़ा है और इसे हर हाल में पूरा करने की चुनौती लेकर वह चल रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह काम ना केवल सरकार की योजना को पूरा करने से संबंधित है बल्कि गरीब तबके के लोगों की भलाई से जुड़ा है जो सुकून देने वाला है। सरोज ने कहा कि वार्ड सदस्य रिंकू जी की मदद से इस योजना को साकार करने में काफी सहायता मिली है। उम्मीद नहीं थी कि गांव में इतने लोग कनेक्शन लेने के लिए आएंगे। रिंकू जी घर-घर गए और सबको कनेक्शन दिलवाया जो वाकई में नेतृत्व की मिसाल है। सरोज ने कहा कि वार्ड सदस्य जैसे लोकतांत्रिक व्यवस्था के सबसे छोटे पायदान पर होने के बावजूद उज्वला योजना को ग्रामीण क्षेत्र में फैलाने में रिंकू श्रीवास्तव जी का योगदान अतुलनीय है। गांव वाले भी बेहद खुश थे। सभी ने वार्ड सदस्य की सराहना की है।
रिंकू ने कहा कि गांव के लोगों की भलाई के लिए लगातार काम होते रहते हैं। उसी के तहत उज्वला योजना का फॉर्म भरवाया गया है। एक पखवाड़े के भीतर सभी को गैस सिलेंडर, चूल्हा और कनेक्शन मिल जाएगा। हमारा लक्ष्य है कि पंचायत के हर गांव में लकड़ी के बजाय गैस पर खाना बने और इसके लिए मुफ्त में कनेक्शन मिले।
गांव निवासी तार बाबू ने कहा कि रिंकू श्रीवास्तव जी जब से वार्ड सदस्य बने हैं उसके बाद से गांव वालों के सुख दुख में हमेशा खड़े रहते हैं। कोई भी समस्या हो एक बार जानकारी मिल जाने के बाद खुद आते हैं और समाधान जब तक नहीं होता तब तक डटे रहते हैं।
हिन्दुस्थान समाचार 

About लोक टीवी

Check Also

देशबंधु को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

कोलकाता, 6 नवंबर (हि.स.)। अमर स्वतंत्रता सेनानी देशबंधु चितरंजन दास को उनकी जयंती के मौके …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *