सरस्वती शिशु/ विद्या मंदिरों की प्रांतीय विषय प्रमुखों का दो दिवसीय कार्यशाला शुभारंभ

खगड़िया : लोक शिक्षा समिति बिहार के तत्वावधान में शहर के सरस्वती विद्या मंदिर के परिसर में उत्तर बिहार प्रांत स्तरीय दो दिवसीय प्रांतीय विषय प्रमुख कार्यशाला का शुभारंभ शुक्रवार को संपन्न हुआ।

दो दिवसीय प्रांतीय कार्यशाला का उद्घाटन विद्या भारती बिहार क्षेत्र के क्षेत्रीय सचिव नकुल कुमार शर्मा , विद्या भारती के सदस्य दिलीप कुमार झा , लोक शिक्षा समिति बिहार के प्रदेश सचिव मुकेश नंदन ,सह सचिव रामलाल जी स्थानीय विद्यालय के सचिव अरविंद कुमार , उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षाविद डा० अमोद कुमार , विशिष्ट अतिथि महिला महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डा० शुशीला कुमारी ने संयुक्त रूप से मंगल दीप प्रज्जवलित कर के किया।


इस मौके पर कार्यशाला का विषय प्रवेश कराते हुए लोक शिक्षा समिति बिहार के सचिव मुकेश नंदन ने कहा कि विद्या भारती विद्यालय में भैया बहनो को शारीरिक, योग , संस्कृत , संगीत एवं आध्यात्मिक एवं नैतिक शिक्षा जैसे आधारभूत विषयो की शिक्षा देकर बच्चों का सम्पूर्ण और सर्वांगीण विकाश किया जाता है । विद्या भारती अपने विद्यालयों में विभिन्न प्रकार के कुल 32 विषयों को लागू कर के छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए अनवरत प्रयास करती है।
उन्होंने कहां कि खगड़िया सरस्वती विद्या मंदिर में आयोजित इस दो दिवसीय प्रांतीय विषय प्रमुख कार्यशाला


उत्तर बिहार प्रांत के कुल 22 जिलों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।
इस महत्वपूर्ण कार्यशाला में हम अपने विद्यालयों में विभिन्न विषयों का क्रियान्वयन कैसे किया जायेगा इस पर विचार विमर्श करने की कार्यसंस्कृति विकसित करेंगे।

|


कार्यशाला को संबोधित करते हुए क्षेत्रिय सचिव नकुल कुमार शर्मा ने कहा कि शिक्षा के द्वारा हमें ऐसे बालको का निर्माण करना है जिसमे समाज के नेतृत्व का गुण, आत्मनिर्भरता, नैतिकता, राष्ट्रभक्ति एवं खेल- कूद के कौशल का विकास हो सके।

उल्लेखनीय हो कि कार्यशाला के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए विद्या भारती बिहार के सदस्य
और मुख्य वक्ता दिलीप कुमार झा ने कहा मन बुद्धि एवं अहंकार का परिमार्जन ही शिक्षा का लक्ष्य है। संस्कृति की समझ के बिना बौद्धिक चेतना की विकास नहीं हो सकता है।

वहीं इस मौके पर उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि शिक्षाविद डॉ आमोद कुमार ने कहा एक आचार्य जब मानवीय संवेदना से पूर्ण होता है तो वह ईश्वर की उपमा को प्राप्त कर लेता है।
उद्घाटन समारोह का संचालन जिला निरीक्षक कृष्ण कुमार जी ने किया वहीं धन्यवाद ज्ञापन प्रदेश सह सचिव रामलाल सिंह ने किया।

इस मौके पर सभी 32 विषयों के प्रांत प्रमुख व सह प्रमुख , विभाग निरीक्षक फणीन्द्र नाथ झा , ललित कुमार राय , प्रमोद ठाकुर, रमेश चन्द्र शुक्ल, अनिल कुमार राम , मिथिलेश कुमार सिंह व सरस्वती विद्या मंदिर, खगड़िया के प्राधानाचार्य , स्थानीय समिति के सदस्य एवं विद्यालय के सभी आचार्य एवं आदेशपाल तथा बाल भारती के छात्र छात्राएं उपस्थित थें |

About नवीन सिंह परमार

Check Also

पत्रकार के साथ बदसलूकी मामले में बांका न्यायालय सख्त, बीडीओ को कोर्ट में हाजिर होने का आदेश

एमित कुमार झा, रजौन/ बांका   बांका जिलांतर्गत अमरपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार के …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.