सरस्वती पूजा को लेकर सीवान जिलाधिकारी ने की जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक

पूजा को लेकर जिलाधिकारी ने दिए कई निर्देश

स्कूल , कॉलेज , कोचिंग संस्थान में नहीं होगा पूजा समारोह का आयोजन

पूजा / मूर्ति विसर्जन के दौरान डी ० जे ० जुलूस/ अखाड़ा पर रहेगा पूर्णतः प्रतिबंधित है

सीवान (04 फरवरी )
समाहरणालय के सभागार में शुक्रवार को जिलाधिकारी अमित कुमार पाण्डेय एवं पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार सिन्हा की संयुक्त अध्यक्षता में आगामी सरस्वती पूजा के शांतिपूर्ण एवं कोविड दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए मनाये जाने के लिए जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न हुई।

सार्वजनिक कार्यक्रम पर रहेंगी रोक:

बैठक में जिला पदाधिकारी ने बिहार सरकार द्वारा त्योहारों के संबंध में जारी किए गए मानक संचालन प्रक्रिया की जानकारी देते हुए कोविड दिशा निर्देशों के अनुपालन की अनिवार्यता पर बल दिया । उन्होंने कहां कि कोविड -19 को ध्यान में रखते हुए किसी को भी सार्वजनिक स्थलों एवं चौक – चौराहों पर पूजा के आयोजन एवं जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी , साथ ही साथ किसी भी स्कूल , कॉलेज , कोचिंग संस्थान में पूजा समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा ।

डी जे और जुलूस पर रहेगा रोक:

बैठक में बताया गया कि सरस्वती पूजा 2022 के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा । सरस्वती पूजा / मूर्ति विसर्जन के दौरान डी ० जे ० जुलूस अखाडा पूर्णतः प्रतिबंधित है, वहीं मूर्ति विसर्जन के समय 10 से ज्यादा व्यक्ति सम्मिलित नहीं होंगे और मूर्ति विसर्जन में पैदल चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी । सभी व्यक्ति वाहन के माध्यम से विसर्जन स्थल पर जाएंगे अन्यथा उल्लंघन की स्थिति में कानूनी कार्रवाई की जाएगी ।

सभी पूजा स्थलों पर थानाध्यक्षों की रहेंगी नजर :

जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को निदेश दिया कि वे वैसे सभी स्थल जहां सरस्वती पूजा का आयोजन किया जाना है की सूची बनाकर अनुमंडल पदाधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। । सरस्वती पूजा के दौरान शांति एवं विधि व्यवस्था को बनाए रखने हेतु पूजा स्थलों पर दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है । सभी थानाध्यक्ष को लगातार भ्रमणशील रहकर स्थानीय लोगों से मिलकर उनका फीडबैक लेने का निदेश भी दिया ताकि छोटी – छोटी घटनाओं पर गंभीरत संज्ञान लिया जा सके ।

सात फरवरी तक हर हाल में करना होगा प्रतिमा का विसर्जन:

 

जिलाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि अफवाह फैलाने वाले तत्वों को चिन्हित कर विधिक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें । उन्होंने बड़े पूजा स्थलों पर फायर सेफ्टी को लेकर आवश्यक व्यवस्था करने का निदेश दिया । पूजा समिति के सदस्यों एवं थानाध्यक्षों को निदेशित किया गया कि 06 एवं 07 फरवरी तक प्रतिमा का विसर्जन करायें एवं इस दौरान सरकारी दिशा निर्देशों का अनुपालन करायें । सरस्वती पूजा के अवसर पर जिला नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्यरत रहेगा । विधि व्यवस्था से संबंधित किसी भी समस्या की सूचना दूरभाष सं०- 06154-242000 पर दी जा सकती है ।

 

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी , सीवान सदर एवं महाराजगंज अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी , सीवान सदर एवं महाराजगंज , जिला भू – अर्जन पदाधिकारी शांति समिति के सदस्य , थानाध्यक्ष थें ।

About नवीन सिंह परमार

Check Also

पत्रकार के साथ बदसलूकी मामले में बांका न्यायालय सख्त, बीडीओ को कोर्ट में हाजिर होने का आदेश

एमित कुमार झा, रजौन/ बांका   बांका जिलांतर्गत अमरपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार के …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.