सीवान में 4 फरवरी को मनाया जाएगा विश्व कैंसर दिवस

सरकारी अस्पतालों में आयोजित होगी जांच शिविर

 4 से 10 फरवरी तक चलेगा परामर्श शिविर

महिलाओं से ज़्यादा पुरुषों में मुंह कैंसर होता है

 शिविर में आने वाले विभिन्न प्रकार के कैंसरों की होगी जांच

सीवान, 02 फरवरी : जिले में 4 फरवरी को “विश्व कैंसर दिवस” के रूप में मनाया जाएगा। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में 04 से 10 फरवरी तक “निःशुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर” का आयोजन किया जाना है। जिसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सिविल सर्जन को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। एक सप्ताह तक चलने वाले इस शिविर में आने वाले मरीजों की चिकित्सकों द्वारा विभिन्न प्रकार के कैंसरों की जांच करने के साथ ही लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। हालांकि महिलाओं से ज़्यादा पुरुषों में मुंह कैंसर होता है। जिसका मुख्य कारण- पान, गुटखा, खैनी, सिगरेट समेत अन्य नशीले पदार्थों का अत्यधिक उपयोग करना। इसलिए, कैंसर से बचाव के लिए ध्रूमपान से परहेज करें और चिकित्सीय परामर्श का पालन करें।

सभी सरकारी अस्पतालों में 4 से 10 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा शिविर:

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर निःशुल्क जांच करने के लिए आगामी 04 से 10 फरवरी तक शिविर का आयोजन किया जाना है। इसके लिए जिले के सभी अनुमंडल एवं रेफरल अस्पतालों, प्राथमिक व अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र, उपकेन्द्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गये हैं। सभी अस्पताल के मुख्य द्वार के आसपास या नजदीकी कमरे को शिविर स्थल बनाने का निर्देश दिया गया है। जो आसानी से लोगों की नजर में आ सके। सभी शिविर में लोगों की जानकारी के लिए बैनर एवं फ्लैक्स भी लगाए जाने का निर्देश दिया गया है।

शिविर में आने वाले विभिन्न प्रकार के कैंसरों की होगी जांच:

सिविल सर्जन डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा ने बताया कि विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर आयोजित निःशुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर के दौरान चिकित्सकों द्वारा मरीजों के विभिन्न प्रकार के कैंसरों की जांच की जाएगी। जिसमें ओरल कैंसर, स्तन कैंसर, मुंह का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर सहित कई अन्य प्रकार की जांच शामिल हैं। चिकित्सकों द्वारा जांच के बाद संभावित मरीजों का गहनतापूर्वक निरीक्षण करते हुए कैंसर होने के कारणों, लक्षणों की जानकारी के साथ ही भीआईए (विसुअल इंस्पेक्शन अंडर एसिटिक एसिड) टेस्ट भी किया जाएगा। इसके अलावा चिकित्सक द्वारा अन्य सामान्य मरीजों को कैंसर से बचाव की जानकारी देते हुए उन्हें इसके प्रति जागरूक करने का भी प्रयास किया जाएगा। चिकित्सकों द्वारा जांच के बाद कैंसर की संभावित रोगी पाए जाने पर मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय परामर्श एवं उपचार के लिए पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स, पीएमसीएच एवं महावीर कैंसर अस्पताल में भेजा जाएगा। जहां मरीजों को आवश्यक जांच एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

क्या हैं कैंसर के सामान्य लक्षण:

कैंसर के सामान्य लक्षण के रूप में वजन की कमी, बुखार, भूख में कमी, हड्डियों में दर्द, खांसी एवं मुंह से खून का आना, स्तन में सूजन आदि हो सकता है। ऐसी किसी तरह की परेशानी दिखाई देने पर लोगों को जल्द से जल्द स्थानीय या नजदीकी चिकित्सक से संपर्क स्थापित करना चाहिए और आवश्यक जांच करानी चाहिए। क्योंकि समय पर इलाज कराने मात्र से कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से भी निजात पायी जा सकती हैं।

About नवीन सिंह परमार

Check Also

पत्रकार के साथ बदसलूकी मामले में बांका न्यायालय सख्त, बीडीओ को कोर्ट में हाजिर होने का आदेश

एमित कुमार झा, रजौन/ बांका   बांका जिलांतर्गत अमरपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार के …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.