सीवान में 03 जनवरी से किशोरवय बच्चों को लगेंगे कोवैक्सीन के टीके

🍄सीवान (30 दिसंबर )। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सीवान में कोविड टीकाकरण अभियान जारी है। अब जिले में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोर एवं किशोरियों का टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू किया जाएगा। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत तथा शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने संयुक्त रूप से पत्र जारी कर जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जारी पत्र के माध्यम से कहा गया है कि कोविड-19 का टीकाकरण महामारी से बचाव का एक सशक्त माध्यम है। कोविड-19 के नए वैरिएंट के मामले सामने आने के बाद विशेषज्ञों की समिति के द्वारा अनुशंसा के आधार पर 15 वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोर एवं किशोरियों का टीकाकरण किया जाना है।

विद्यालय स्तर पर होगा टीकाकरण सत्र का आयोजन:

इस संबंध में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ प्रमोद कुमार पाण्डेय ने बताया कि प्राथमिकता के आधार पर उच्च एवं इंटरमीडिएट विद्यालय स्तर पर टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जाएगा। टीकाकरण सत्र के दिन समुचित उपस्थिति सुनिश्चित किए जाने को लेकर संबंधित विद्यालय स्तर पर सत्र आयोजन से पूर्व शिक्षक एवं अभिभावक की बैठक की जाएगी। विद्यालय में आयोजित किए जाने वाले टीकाकरण सत्र पर आवश्यकता अनुसार टीका कर्मी और फ्री फायर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

किशोर किशोरियों को दिया जाएगा को-वैक्सीन की डोज:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार 15 से 18 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों को केवल कोवैक्सीन टीका की दो खुराक 28 दिन के अंतराल पर दी जाएगी। किशोर किशोरियों के टीकाकरण के लिए 1 जनवरी से कोविन पोर्टल पर उपलब्ध लाभार्थियों द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा के साथ-साथ 3 जनवरी से प्रारंभ होने वाले टीकाकरण के लिए निर्धारित सत्रों पर टीकाकरण से अच्छादित किया जाएगा।

बड़े पैमाने पर सभी प्रखंडों में टीकाकरण कार्यक्रम का होगा शुभारंभ:

जिले के किशोर किशोरों को क्रमबद्ध तरीका से टीकाकरण कराने को लेकर सत्र स्थल पर समुचित मानव बल तैनात किया जाएगा। टीकाकरण के दिन कोविड विषय पर चित्रकला, रंगोली आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। शीतकालीन अवकाश तथा कोरोना संक्रमण की स्थिति को नियंत्रित करने को लेकर स्कूल बंद रहने की स्थिति में संबंधित स्कूल के प्रांगण को टीकाकरण सत्र स्थल के रूप में उपयोग किया जा सकता है। 3 जनवरी को जिले के प्रत्येक प्रखंडों में किसी एक विद्यालय में वृहद स्तर पर कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा।

बच्चे निकालेंगे प्रभात फेरी:

बता दें कि विद्यालयों में टीकाकरण सत्र के आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाएगा। विद्यालय में टीकाकरण सत्र से 1 दिन पूर्व बच्चों के द्वारा प्रभात फेरी का आयोजन भी किया जाएगा। निर्धारित सत्र स्थल पर लक्षित लाभार्थियों की संख्या के अनुसार मानक शीत श्रृंखला में टीका, सिरिंज, जैविक अवशिष्ट के निस्तारण, एनफ्लेक्सिस किट संबंधित सामग्रियों की आपूर्ति की जाएगी।

डीएम की अध्यक्षता में होगी समन्वय बैठक:

कोविड टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समन्वय बैठक कर माइक्रो प्लान तैयार किया जाएगा । इस कार्य के लिए प्रत्येक विद्यालय स्तर पर एक शिक्षक को नोडल नामित किया जाएगा। लाभार्थियों के बैठने के लिए कुर्सी, पीने के पानी, मास्क, सैनिटाइजर आदि की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी । टीकाकृत किए गए बच्चों की सूची तैयार कर विद्यालय में रखा जाएगा।

( ✍️ शंखनाद मीडिया, सीवान )

About नवीन सिंह परमार

Check Also

रुकुंदीपुर के मुखिया पति की गोली मारकर हत्या, विधायक ने कहा : बिहार में व्याप्त है अराजकता

लोक संवाददाता, सिवान, 7 नवंबर। जिले में आपराधिक वारदात थमने का नाम नहीं ले रहे …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *