महावीरी स्कूल विजय हाता, सीवान में रामानुजन जयंती का हुआ आयोजन

सीवान ( 22 दिसंबर ): शहर के जाने-माने शिक्षण संस्थान महावीरी सरस्वती विद्या मंदिर, विजय हाता सीवान में बुधवार को महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास अयंगर रामानुजन की जयंती का आयोजन किया गया । इस अवसर पर छात्र – छात्राओं के बीच प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया । साथ ही रामानुजन के जीवन दर्शन पर एक सेमिनार का भव्य आयोजन भी किया गया जिसमें छात्र छात्राओं ने रामानुजन के एक से बढ़कर एक अनोखे आविष्कार पर विस्तृत चर्चा किये ।

प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले छात्र – छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया । इस अवसर पर विद्यालय के गणित आचार्य रामनाथ जी ने कहा कि श्री रामानुजन ने विपरित परिस्थितियों में जो योगदान गणित के क्षेत्र में दिया उसकी जितनी सराहना की जाय कम ही है ।

इस अवसर पर डॉ राजेश तिवारी , राजीव जी , पंकज कुमार सिंह , विजय श्रीवास्तव, आशुतोष जी श्री मंगलदेव राय, राकेश वर्मा, अखिलेश श्रीवास्तव आदि ने अपने विचार दिये । अंत में विद्यालय प्राचार्य वाणिकांत झा ने रामानुजन की चर्चा करते हुए कहा कि इन्हें गणित का कोई विशेष प्रशिक्षण नहीं मिला , फिर भी इन्होंने विश्लेषण एवं संख्या सिद्धांत के क्षेत्रों में गहन योगदान दिये । इन्होंने अपने प्रतिभा एवं लगन से न केवल गणित के क्षेत्र में अदभूत आविष्कार किये वरन भारत को अतुलनीय गौरव भी प्रदान किया । गणित के क्षेत्र में अपने परिचय को भारत का परिचय बताया । भैया / बहन इनसे सीख लें व राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें , आज के दिन यही उनके प्रति सच्ची श्रधांजलि होगी ।

( शंखनाद मीडिया सर्विसेज, सीवान)

About admin

Check Also

डाक्टर सुधीर कुमार की याद में शोक सभा

सिवान, 22 जुलाई। बुधवार को सीवान जिला नागरिक विकास परिषद के निराला नगर स्थिति कार्यलय …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.