कोलकाता में दुर्गा पूजा की सुरक्षा के लिए तैनात होंगे 15 हजार पुलिसकर्मी

कोलकाता में दुर्गा पूजा की सुरक्षा के लिए तैनात होंगे 15 हजार पुलिसकर्मी

कोलकाता, 08 अक्टूबर (हि.स.)। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की ऐतिहासिक दुर्गा पूजा के दौरान इस बार महामारी के बीच प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराने और सुरक्षा के लिए 15 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी। कोलकाता पुलिस आयुक्त सोमेन मित्रा ने शुक्रवार को लाल बाजार स्थित पुलिस मुख्यालय में पूजा का गाइड मैप जारी करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बार कोलकाता पुलिस ने शहर में 2701 पूजा आयोजकों को अनुमति दी है। इनमें से 2500 पूजा पंडालों में सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी। छोटे पूजा पंडालों में मंडप के बाहर दो पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी। इसके अलावा सुरक्षा और ट्रैफिक नियंत्रण के लिए 15 हजार के करीब पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी। शनिवार से ही पुलिसकर्मी पूजा की सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात हो जाएंगे। तीन शिफ्ट में पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी। अपराह्न 3:00 बजे से रात 12:00 बजे तक सबसे अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी।
पुलिस व ट्रैफिक सीसीटीवी के अलावा अतिरिक्त 75 प्वाइंट पर सीसीटीवी होंगे। शहर भर के 48 वॉच टावरों से पुलिस की निगरानी जारी रहेगी। इसके अलावा 26 पीसीआर वैन और 31 सिटी पेट्रोल वैन तैनात होंगी। मदद के लिए सात जगहों पर मोबाइल पुलिस वैन होगी। 26 मेट्रो स्टेशनों पर पुलिस पिकेट लगेगी। हर बस स्टैंड पर भी पुलिस पिकेट रहेगी। इसके अलावा सादी वर्दी में हावड़ा, कोलकाता, सियालदह स्टेशनों के अलावा हर शॉपिंग मॉल और बाजार पर पुलिस की विशेष निगरानी रहेगी।
प्रत्येक संभाग में रिजर्व फोर्स होगी, 16 पुलिस उपायुक्त 44 थानों के प्रभारी होंगे। इसके अलावा 22 थानों में से प्रत्येक का प्रभारी एक सहायक आयुक्त होगा। यातायात की विशेष निगरानी 38 बिंदुओं से होगी।
हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश

About नवीन सिंह परमार

Check Also

मालदा की चाउमिन फैक्ट्री में लगी आग, लाखों का नुकसान

मालदा की चाउमिन फैक्ट्री में लगी आग, लाखों का नुक कोलकाता, 09 अक्टूबर (हि.स.)। पश्चिम …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.