ममता सरकार ने की घोषणा : हर साल शिक्षक नियुक्ति की होगी परीक्षा

कोलकाता, 10 जुलाई (हि.स.)। पश्चिम बंगाल सरकार में शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने शनिवार को घोषणा की है कि अब राज्य सरकार हर साल शिक्षक नियुक्ति के लिए एसएसपी और शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) लेगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन्होंने कहा कि हर साल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर शिक्षकों की नियुक्ति का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया है। उसी के मुताबिक नियुक्ति प्रक्रिया को हम लोग आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हर साल लाखों लोगों को रोजगार देना चाहती हैं।

इसी के क्रियान्वयन के लिए लगातार काम किया जा रहा है। बसु ने कहा कि शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया के बारे में जल्द ही एसएससी अधिकारी सब कुछ बताएंगे। उन्होंने शिक्षक नियुक्ति प्रक्रियाओं को लेकर अदालत में लंबित पड़े मुकदमों का जिक्र करते हुए कहा कि राजनीतिक वजह से कई नियुक्तियों को कानूनी प्रक्रिया में फंसा कर रोक दिया गया है। इसके अलावा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की सफलता का जिक्र करते हुए बसु ने कहा कि गत 30 जून को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आधिकारिक तौर पर इस परियोजना की शुरुआत की थी। उसके बाद शिक्षा विभाग ने तुरंत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के संबंध में विज्ञप्ति जारी कर दी थी। नौ जुलाई तक कुल 25845 आवेदन जमा हुए हैं।

1355 करोड़ रुपये का कर्ज मांगा गया है। आवेदन करने वालों में से छात्रों की संख्या 16384 और छात्राओं की संख्या 9461 है। इसमें से पश्चिम बंगाल से आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या 19943 है जबकि दूसरे राज्यों में रहकर पठन-पाठन करने वाले बंगाल के छात्रों की संख्या 5899 है।

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश

About नवीन सिंह परमार

Check Also

बेतिया : प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता के तैयारियों की समीक्षा बैठक संपन्न

बेतिया : विद्या भारती की उत्तर बिहार प्रांत इकाई लोक शिक्षा समिति, बिहार के तत्वावधान …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.