बस परिवहन के पहले दिन बड़ी दुर्घटना, फोर्ट विलियम की रेलिंग से टकराई मिनी बस, पुलिसकर्मी की मौत, 17 घायल

कोलकाता, 01 जुलाई (हि.स.)। पश्चिम बंगाल में कोविड-19 की वजह से लगाए गए लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील देने के बाद गुरुवार से शुरू हुई बस सेवा के पहले ही दिन एक बड़ी दुर्घटना हुई है। राजधानी कोलकाता के रेड रोड के पास मौजूद सेना के पूर्व क्षेत्रीय मुख्यालय फोर्ट विलियम की चारदीवारी से यात्रियों से भरी एक तेज रफ्तार मिनी बस टकरा गई है। इसमें एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई है जबकि 17 लोग घायल हैं। इनमें से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि बस की रफ्तार इतनी तेज थी कि चालक उसे नियंत्रित नहीं कर पाया और सामने से आ रहे एक बाइक सवार को रौंद दिया।

काफी देर तक सवार व्यक्ति बाइक सहित दुर्घटनाग्रस्त बस के नीचे छटपटाता रहा। बाइक पर “पुलिस” लिखा हुआ था जिससे प्रारंभिक तौर पर अंदाजा लगाया गया है कि मरने वाला शख्स पुलिसकर्मी है। दुर्घटना इतनी जबरदस्त थी कि बस फोर्ट विलियम की दिवार से टकराकर उसके ऊपर चढ़ गई थी जिसे हटाने के लिए क्रेन का सहारा लेना पड़ा है। बस के नीचे से निकाले गए शख्स को जब एसएसकेएम अस्पताल ले जाया गया तो चिकित्सकों ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि बस में कम से कम 35 लोग सवार थे जो कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन है।

मुख्यमंत्री ने सीट से आधी संख्या में यात्रियों को ले जाने की अनुमति दी है। मटियाबुर्ज से हावड़ा की ओर जा रहे मिनी बस को पुलिस ने जब्त कर लिया है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि तेज रफ्तार बस ने सबसे पहले बाइक सवार को टक्कर मारी जिसके बाद नियंत्रण खोकर फोर्ट विलियम की चारदीवारी से टकराई है। दुर्घटना के बाद पुलिस की मदद के लिए वहां ड्यूटी में तैनात सेना के जवान भी आगे आए थे। बस में घायल हुए लोगों को एक-एक कर बाहर निकाला गया और एसएसकेएम अस्पताल ले जाकर भर्ती किया गया है। कुछ देर के बाद पुलिस आयुक्त सोमेन मित्रा भी मौके पर पहुंची और जांच का निर्देश दिया है। उन्होंने बस की गति पता लगाने और आवश्यक कार्रवाई का आदेश दिया है। घातक बस के चालक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या की धारा 304 ए लगाई गई है। हालांकि वह भी घायल है।
उल्लेखनीय है कि राजधानी कोलकाता में मिनी बसों की बेलगाम रफ्तार कुख्यात है। एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ अमूमन मिनी बस चालक लगाते रहते हैं जिसकी वजह से कई बार भयानक सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं।

ओम प्रकाश

About नवीन सिंह परमार

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.