स्वस्थ भारत निर्माण के लिये निशुल्क योग प्रशिक्षण दे रहा भारतीय योग संस्थान

कोलकाता, 17 जून (हि. स.)। पिछले दो सालों में हमारा देश कोरोना संकट से जूझ रहा है। इसके अलावा तकनीक का हाथ पकड़कर तेजी से विकसित होती जा रही दुनिया में मानसिक तनाव ना केवल व्यक्ति के मन बल्कि शरीर को भी लगातार कमजोर बना रहा है। ऐसे वक्त में योग न केवल शरीर को स्वस्थ करता है बल्कि मन को भी स्वस्थ बनाता है। इसे ध्यान में रखते हुए भारतीय योग संस्थान पूरे देश के लिए मुफ्त में योग प्रशिक्षण का आयोजन कर रहा है।

संस्थान की केंद्र प्रमुख अंजली खूंगर ने बताया कि देशवासियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए संस्थान की ओर से योग के मुफ्त क्लास चलाए जा रहे हैं। अंजलि नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों को विज्ञान का ट्यूशन भी पढ़ाती हैं।
मूल रूप से कोलकाता की रहने वाली अंजली फिलहाल नोएडा में रह रही हैं और प्रतिदिन सुबह योग का प्रशिक्षण वर्चुअल जरिए से देती हैं। उन्होंने बताया कि नियमित योगाभ्यास शरीर के हर हिस्से को मजबूत बनाता है। स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन निवास करता है जिसकी वजह से रोग और अन्य व्याधियों दूर रहती हैं।

उल्लेखनीय है कि योग मन में सकारात्मकता का संचार करता है जिसकी वजह से बीमारियां पास नहीं फटकती हैं। उन्होंने कहा कि उनका मकसद हर व्यक्ति को योग से जोड़ना है ताकि देशवासियों का स्वास्थ्य बेहतर बना रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ओम प्रकाश

About admin

Check Also

डाक्टर सुधीर कुमार की याद में शोक सभा

सिवान, 22 जुलाई। बुधवार को सीवान जिला नागरिक विकास परिषद के निराला नगर स्थिति कार्यलय …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.