आज कोलकाता में पीएम मोदी, जवाब में पदयात्रा करेंगी ममता 

लोक डेस्क, कोलकाता, 23 जनवरी। आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच सियासी संग्राम छिड़ा हुआ है। प्रधानमंत्री कोलकाता आ रहे हैं। अपराहन 3:30 बजे से उनका कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री का पहला कार्यक्रम राष्ट्रीय पुस्तकालय में आयोजित होना है। यह कार्यक्रम शाम 4:30 बजे तक चलेगा। उसके बाद नेताजी जयंती को पराक्रम दिवस के तौर पर मनाने के लिए प्रधानमंत्री ऐतिहासिक विक्टोरिया मेमोरियल में जा पहुंचेंगे। आयोजन की सारी तैयारियां पूरी हो गई है।

इधर इसके जवाब में अपराह्न के समय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी श्याम बाजार मोड़ से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा तक पदयात्रा करने वाली हैं जिसमें उनकी पार्टी के कई बड़े नेता शामिल होंगे। नेताजी जयंती को ममता ने देशनायक दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण कोलकाता स्थित विक्टोरिया मेमोरियल परिसर में आयोजित होने वाले पराक्रम दिवस के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इस कार्यक्रम में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी आमंत्रित हैं। इस दिन सिर्फ कार्यक्रम ही नहीं बल्कि विक्टोरिया मेमोरियल में दो नए गैलरी का भी पीएम उद्घाटन करेंगे। एक गैलरी जो नेताजी को लेकर तैयार की गई है। उसका नाम निर्भिक सुभाष रखा गया है। एक अन्य गैलरी जो देश के अन्य स्वतंत्रता आंदोलनकारियों को लेकर तैयार किया गया जिसका नाम विप्लवी भारत रखा गया है। यहां नेताजी पर केंद्रित ‘आमरा नूतन यौवनेरी दूत’ नामक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

खबर है कि विशेष विमान से कोलकाता एयर पोर्ट पहुंचने के बाद पीएम वहां से दोपहर तीन बजे हेलीकॉप्टर से रेस कोर्स स्थित हेलीपैड पर उतरेंगे और वहां से पहले वह राष्ट्रीय पुस्ताकालय पहुंचेंगे, जहां कई कार्यक्रमों व चित्र पदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद शाम पांच बजे विक्टोरिया मेमोरियाल आएंगे। उनके दौरे को लेकर एक दिन पहले से ही उनके कार्यक्रम स्थल राष्ट्रीय पुस्तकालय और विक्टोरिया मेमोरियल के इर्दगिर्द सुरक्षा बढ़ा दी गई है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने दक्षिण कोलकाता स्थित राष्ट्रीय पुस्तकालय परिसर और विक्टोरिया मेमोरियल को एक तरह से किले में तब्दील कर दिया है। सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाए रखने और निगरानी के लिए लगभग 2000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। प्रधानमंत्री के निजी सुरक्षा दल(एसपीजी) पहले ही कोलकाता पहुंच चुके हैं और पीएम के कार्यक्रम स्थलों की सुरक्षा संभाल लिया है।

 

About नवीन सिंह परमार

Check Also

डाक्टर सुधीर कुमार की याद में शोक सभा

सिवान, 22 जुलाई। बुधवार को सीवान जिला नागरिक विकास परिषद के निराला नगर स्थिति कार्यलय …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.