ममता बनर्जी ने पुरुलिया में किया 40 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

लोक डेस्क, पुरुलिया, 20 जनवरी। विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को पुरुलिया जिले से चार जिलों में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने वर्चुअल जरिए से पुरुलिया, झाड़ग्राम, पश्चिम मेदिनीपुर और मुर्शिदाबाद जिलों में 40 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान भाजपा नेताओं पर तंज कसते हुए उन्होंने ‌कहा, “कुछ लोगों की एक दिन में एक ही परियोजना का उद्घाटन करने की आदत हैं। लेकिन हम इतनी सारी परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं कि हमारे पास उनकी तरह बर्बाद करने का समय नहीं है।

बनर्जी ने कहा, “आज कोलकाता के लिए रवाना होने से पहले, मैं इन सभी परियोजनाओं का उद्घाटन कर रही हूं, जो कि छोटी लग सकती हैं, लेकिन इसका काफी बड़ा प्रभाव पड़ेगा।” जिन परियोजनाओं का अनावरण सीएम ने किया उनमें पुरुलिया के मनबाजार और बंदवान में नए बस टर्मिनल खोलना, मुर्शिदाबाद के बहरामपुर में एक नया बस अड्डा, राज्य में संचालित झाड़ग्राम सुपरस्पेशलिटी अस्पताल का एक नया ब्लॉक और 100 आंगनवाड़ी केंद्र शामिल हैं। बनर्जी ने पश्चिम मेदिनीपुर जिले के सबंग में एक फायर स्टेशन के निर्माण की आधारशिला भी रखी। सीएम ने कहा कि उनकी सरकार ने जंगलमहल क्षेत्र में बुनियादी ढाँचे में काफी वृद्धि की है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने जिले की पर्यटन क्षमता बढ़ाने का आह्वान किया।
बनर्जी ने कहा कि ” रूपसी बंगला ” (पुरुलिया बेल्ट अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए सुंदर बंगाल के रूप में जाना जाता है) को मजबूती से पेश किया जाना चाहिए और होमस्टे टूरिज्म क्षमता का पता लगाया जाना चाहिए। ममता ने कहा, “हमने पहले ही पुरुलिया जिले में अयोध्या हिल्स का विकास किया है। रूपसी बंगला की सुंदरता का पता लगाने के लिए, हमें पूरी बेल्ट में और अधिक होटल चाहिए। पुरुलिया में कई होटल और कॉटेज सामने आए हैं। हमें और लोगों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।” सीएम ने कहा, “लोग यात्रा करना पसंद करते हैं। सर्किट पर्यटन परियोजना को जल्द से जल्द मंजूरी देने की आवश्यकता है।”
मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि पर्यटन को प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा और स्थानीय कारीगरों को राज्य सरकार द्वारा इस सीजन में राज्य के विभिन्न ब्लॉकों में आयोजित होने वाले मेलों में भाग लेने में मदद करके प्रोत्साहित किया जाएगा।
सीएम ने यहां से झाड़ग्राम में जंगलमहल उत्सव का भी उद्घाटन किया । सीएम ने कहा”, इस बेल्ट के लोगों की विरासत और शिल्प कौशल का प्रदर्शन करेगा। मेले में विभिन्न सरकारी विभागों के 42 सहित 100 से अधिक स्टाल लगाए गए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिल्पकारों की मदद करने, स्थानीय व्यवसाय को बढ़ावा देने और विकास को गति देने के लिए राज्य भर में 621 ऐसे मेले होंगे। “

About नवीन सिंह परमार

Check Also

पत्रकार के साथ बदसलूकी मामले में बांका न्यायालय सख्त, बीडीओ को कोर्ट में हाजिर होने का आदेश

एमित कुमार झा, रजौन/ बांका   बांका जिलांतर्गत अमरपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार के …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.