पराक्रम दिवस पर नेताजी से संबंधित प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

कोलकाता, 19 जनवरी । केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता संग्राम के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी को पराक्रम दिवस मनाने की घोषणा कर दी है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की ओर से इस बारे में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। अब खबर मिली है कि पराक्रम दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जीवनी से संबंधित एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नेताजी के जन्मदिन के अवसर पर कोलकाता के विक्टोरिया हॉल में भव्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

संस्कृति मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है, ‘नेताजी की अदम्य भावना और राष्ट्र के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवा और सम्मान को याद रखने के लिए, भारत सरकार ने देशवासियों, विशेष रूप से युवाओं को प्रेरित करने के लिए उनके 23 जनवरी को आने वाले जन्मदिवस को हर साल पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। नेताजी ने विषम परिस्थितियों का सामना करते हुए देशवासियों में देशभक्ति की भावना जगाई।

बताया गया है कि कोलकाता के मशहूर विक्टोरिया मेमोरियल हॉल में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जिसमें नेताजी की जीवनी, संघर्ष और आजादी की गाथा से संबंधित चित्रकारी लगाई जाएगी। इसके अलावा आजाद हिंद फौज के संघर्षों और तत्कालीन भारत में बंगाल की महत्वपूर्ण भूमिका को भी प्रदर्शित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी सशरीर उपस्थित होकर करेंगे। उसके बाद वह भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। पीएम यहां जनसभा भी कर सकते हैं। बंगाल में विधानसभा चुनाव के बीच नेताजी को लेकर इस तरह के कार्यक्रमों के भी राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं।

About नवीन सिंह परमार

Check Also

बेतिया : प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता के तैयारियों की समीक्षा बैठक संपन्न

बेतिया : विद्या भारती की उत्तर बिहार प्रांत इकाई लोक शिक्षा समिति, बिहार के तत्वावधान …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.