अगले सप्ताह राज्य से विदा हो सकती है ठंड, तब तक सताएंगी बर्फीली हवाएं

कोलकाता, 14 जनवरी। मकर संक्रांति का त्यौहार आज बीत चुका है। अब जल्द ही ठंड भी बंगाल से विदा लेने वाली है। अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय में उप निदेशक के पद पर तैनात अधिकारी संजीव बनर्जी ने गुरुवार शाम बताया कि अगले सप्ताह से तापमान में बढ़ोतरी शुरू होने के आसार हैं। बंगाल में शीतल हवाओं के साथ लग रही ठंड के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिमी बर्फीली हवाओं की वजह से राज्य में ठंड वापस लौटी है। यह अधिक दिनों तक नहीं रहेगी बल्कि और तीन से चार दिनों तक राज्य वासियों को कंपाएगी। इस दौरान पुरुलिया, बांकुड़ा, पश्चिम बर्दवान, मुर्शिदाबाद और बीरभूम में शीतलहर चलने की भी संभावना है।

आगामी चार दिनों के दौरान तापमान में पांच डिग्री तक की गिरावट भी दर्ज की जा सकती है। न केवल राजधानी कोलकाता बल्कि हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना के साथ उत्तर बंगाल के जिलों में भी तापमान में फिलहाल दो-तीन दिनों तक कमी दर्ज की जाएगी। लेकिन अगले सप्ताह से तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि गुरुवार को राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। उत्तर बंगाल का दार्जिलिंग शहर गुरुवार को सबसे ठंडी जगह रहा है। यहां न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। हालांकि अगले सप्ताह के मंगल या बुधवार से तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी।

About नवीन सिंह परमार

Check Also

डाक्टर सुधीर कुमार की याद में शोक सभा

सिवान, 22 जुलाई। बुधवार को सीवान जिला नागरिक विकास परिषद के निराला नगर स्थिति कार्यलय …

Gram Masala Subodh kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.